वाईएस जगन ने पीड़ितों के परिवारों को सांत्वना दी

YS Jagan consoles families of victims

YS Jagan consoles families of victims

न्याय की मांग की और महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को रोकने में विफल रहने के लिए टीडीपी सरकार की आलोचना की

( अर्थप्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

   गुंटुर : YS Jagan consoles families of victims: (आंध्र प्रदेश) पूर्व मुख्यमंत्री और वाईएसआरसीपी अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुंटूर और कडप्पा जिलों में क्रूर हमलों के बाद अपनी जान गंवाने वाली दो युवतियों के परिवारों को सांत्वना दी, और कानून और व्यवस्था बनाए रखने में टीडीपी राज्य सरकार की विफलता की कड़ी आलोचना की।

इन यात्राओं के दौरान, वाईएस जगन ने विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ हिंसक अपराधों में खतरनाक वृद्धि को उजागर किया और प्रभावित परिवारों को न्याय और मुआवजा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार से त्वरित कार्रवाई की मांग की। एक दयालु कदम में, वाईएसआरसीपी ने पीड़ितों के परिवारों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की, साथ ही वाईएस जगन ने टीडीपी सरकार से पीड़ितों के परिवारों को 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का आग्रह किया।

उन्होंने वर्तमान सरकार के शासन में बलात्कार, हत्या और आत्महत्या सहित अत्याचारों की बढ़ती घटनाओं पर गहरा दुख व्यक्त किया।  उन्होंने खुलासा किया कि मात्र साढ़े चार महीनों में 77 बलात्कार, 7 हत्याएं और 5 आत्महत्याएं दर्ज की गईं, फिर भी सरकार ने इन अपराधों को रोकने या अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। उन्होंने सत्तारूढ़ तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) पर ऐसे जघन्य अपराधों में शामिल अपने पार्टी सदस्यों को बचाने, दंड से मुक्ति की संस्कृति को बढ़ावा देने और न्याय के प्रति उपेक्षा करने का आरोप लगाया।

उन्होंने सरकार से पीड़ितों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया और मांग की कि मंत्री व्यक्तिगत रूप से परिवारों से मिलें और माफी मांगें और आश्वासन दें कि ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं होंगी। उनके अनुसार, सरकार द्वारा निर्णायक रूप से कार्रवाई करने में विफलता यह संकेत देती है कि यदि अपराध सत्ता में बैठे लोगों द्वारा किए जाते हैं तो उन्हें छुपाया जा सकता है, जिससे राज्य की सुरक्षा और न्याय सुनिश्चित करने की क्षमता में जनता का विश्वास कम होता है।

एक स्पष्ट तुलना करते हुए, जगन ने वाईएसआरसीपी के कार्यकाल के दौरान दिशा पहल के सफल कार्यान्वयन को याद किया। महिलाओं के लिए सुरक्षा उपकरण के रूप में पेश किए गए दिशा ऐप ने एसओएस अलर्ट के पांच मिनट के भीतर तत्काल पुलिस प्रतिक्रिया को सक्षम किया।  1.56 करोड़ से अधिक डाउनलोड के साथ, इस ऐप ने राज्य भर में 31,607 महिलाओं और लड़कियों को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, और पुलिसिंग में उत्कृष्टता के लिए 19 राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जित किए थे। उन्होंने मौजूदा शासन के तहत इस तरह की पहल में गिरावट पर दुख जताया और टीडीपी पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए प्रभावी सिस्टम को कमजोर करने का आरोप लगाया।

कडप्पा जिले के बडवेल में, वाईएमवाईएस जगन ने एक भीषण हत्या की शिकार दस्तगीरम्मा के परिवार से मुलाकात की और घटना पर सरकार की देरी से प्रतिक्रिया की आलोचना की। उन्होंने बताया कि जब यह पता चला कि वह उस क्षेत्र का दौरा करेंगे, तभी सरकार ने परिवार को सहायता प्रदान करने के लिए कोई कदम उठाया। उन्होंने महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ बढ़ते हिंसक अपराधों की निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि सरकार अपने नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने में पूरी तरह विफल रही है।

उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार ऐसे मामलों को संभालने में अपनी निष्क्रियता और पक्षपात जारी रखती है, तो उसे जनता से काफी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा।  उन्होंने सरकार से इन मुद्दों के मूल कारणों को दूर करने तथा पीड़ितों और उनके परिवारों को आवश्यक सहायता प्रदान करके जिम्मेदारी से कार्य करने का आह्वान किया।